Tuesday, March 6, 2012

85% Marks Holder can Apply for Admission in DU

Latest/Updated Admission Notice / Alert India 2011 - http://admissionquery.blogspot.com 85 फीसदी अंक वाले ही करेंगे आवेदन
(85% Marks Holder can Apply for Admission in DU )

नई दिल्ली, चौंकिए नहीं! वर्ष 2012-13 की दाखिला प्रक्रिया के दौरान नॉर्थ कैंपस में अधिक आवेदनों पर रोक लगाने के लिए डीयू प्रशासन ऐसी एडवाजरी जारी करने की योजना बना रहा है, जिसके तहत जिस छात्र के 85 फीसदी से कम अंक होंगे, उसे नॉर्थ कैंपस के कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं मिलेगी।
डीयू के अधिकारिक सूत्र के अनुसार नॉर्थ कैंपस के एक-एक कॉलेज में दाखिले के लिए 50-50 हजार से अधिक आवेदन किए जाते हैं। इन आवेदनों में 90 फीसदी से अधिक छात्र ऐसे होते हैं, जिनका अंक प्रतिशत इतना नहीं होता कि वे कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट में स्थान पा सकें। ऐसे में कॉलेजों पर से फार्माें की छंटनी का का भार कम करने के लिए इस तरह की एडवाइजरी जारी करने पर विचार हो रहा है। क्योंकि पिछले कुछ वर्षो से देखने में आ रहा है कि नॉर्थ कैंपस के कॉलेजों में कॉमर्स, इकॉनोमिक्स ऑनर्स, गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री जैसे पोपुलर कोर्सो के अलावा अन्य कोर्सो में भी कट ऑफ 85 फीसदी तक आते-आते नॉर्थ कैंपस के कॉलेजों में सीटें भर जाती हैं।

इस बारे में डीयू के वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि वर्ष 2011-12 की दाखिला प्रक्रिया में सभी तरह के प्री-रजिस्ट्रेशन को खत्म कर दिया गया था। कट ऑफ लिस्ट में नाम आने पर कॉलेज में जाकर सीधे दाखिला लेने की नीति लागू की गई थी। लेकिन मार्कशीट और अन्य प्रमाण पत्रों का सही तरह से सत्यापन न होने के चलते दाखिलों में फर्जीवाड़ा सामने आया। इसको ध्यान में रखते हुए दाखिले से पहले ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पर विचार चल रहा है। इसमें आवेदन के समय ही सॉफ्टवेयर छात्र की मार्कशीट का बोर्ड रिजल्ट से मिलान कर लेगा। लेकिन देखने में आता है कि रजिस्ट्रेशन के दौरान नॉर्थ कैंपस के कॉलेजों में नामांकन के लिए कम अंक वाले छात्र भी आवेदन करते हैं। इससे प्री-रजिस्ट्रेशन सीडी का डाटा काफी हैवी हो जाता है। इसलिए कट ऑफ के अंदर आने वाले छात्रों को खंगालने के लिए के लिए कॉलेज अपने स्तर पर अलग से ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करता है। दाखिले के लिए छात्रों को बार-बार रजिस्ट्रेशन न करना पडे़, इसलिए इस तरह की एडवाइजरी पर विचार चल रहा है।

News : Jagran (7.3.12)

No comments:

Post a Comment