Wednesday, November 9, 2011

UGC NATIONAL ELIGIBILITY TEST NET EXAM -2012

Amazing Information - http://amazing-info.blogspot.com
Good Humour , Entertainment, Jokes http://7joke.blogspot.com/ / /Updated Sarkari Naukri http://sarkari-damad.blogspot.com/  / Updated Admission Notice India http://admission-query.blogspot.com/ , Latest Naukri Recruitment Results - http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/, Competition Exam Papers / Syllabus - http://syllabus123.blogspot.com/

यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा-दिसम्बर 2011
(UGC NATIONAL ELIGIBILITY TEST NET EXAM -
 DECEMBER -2012)
UGC NOTIFICATION IN HINDI/COMPLETE DETAILS
यदि आप अध्ययन-अध्यापन के साथ-साथ अच्छे वेतन एवं सम्मान की चाहत रखते हैं तो विश्वविद्यालयों/डिग्री कालेजो में प्रोफेसर या प्राध्यापक बनकर इसे प्राप्त कर सकते हैं.इसके लिए यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा/कनिष्ठ अनुसंधान छात्रवृत्ति परीक्षा दिसम्बर 2011 में चयनित होना अनिवार्य है. कनिष्ठ अनुसंधान छात्रवृत्ति और लेक्चरशिप के लिए पात्रता हेतु विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा-दिसंबर 2011 से सम्बंधित विस्तृत जानकारी निम्नलिखित है.
कनिष्ठ अनुसंधान फेलोशिप और लेक्चरशिप के लिये पात्रता हेतु वि.अ.आ.राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा-दिसम्बर 2011 
परीक्षा तिथि: 24.12.2011
अधिसूचना
महत्वपूर्ण तिथियाँ: (i) ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि:  25.10.2011
(ii) अभ्यर्थी द्वारा चुने गए परीक्षा केंद्र पर शुल्क रसीद और श्रेणी प्रमाणपत्र के साथ ऑनलाइन आवेदनपत्र का प्रिंटआउट(२प्रतियां), हाजिरी स्लिप(एक प्रति) और प्रवेश पत्र (1प्रति) प्राप्त करने की अंतिम तिथि:31.10.2011
नोट: वि.अ.आ. कार्यालय को सीधे भेजे गए ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट आउट पर विचार नहीं किया जायेगा:
1. (i) ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले अभ्यर्थी इस अधिसूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ ले.
(ii) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में कनिष्ठ अनुसंधान फेलोशिप (जे आरफ) प्रदान करने के लिए और लेक्चरशिप की पात्रता के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता के निर्धारण के लिए 24 दिसम्बर, 2011 (शनिवार) को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के आयोजन की घोषणा करता है. वि.अ.आ. देशभर में फैले 74 (चौहत्तर) चयनित विश्वविद्यालय केन्द्रों (मद सं. १० के अंतर्गत सूचीबद्ध) में 78 विषयों (मद सं.9 के अंतर्गत सूचीबद्ध) में नेट का आयोजन करेगा.
26 जून 2011 को आयोजित और 24 दिसम्बर, 2011 को आयोजित किए जाने वाले वि.अ.आ.के वेबसाइट: www.ugc.ac.in और www.ugcnetoonline.in  पर उपलब्ध होगा. अभ्यर्थियों को उनके परिणाम की सूचना व्यक्क्तिगत रूप से नहीं दी जाएगी.
कनिष्ठ अनुसंधान फेलोशिप प्रदान करने के लिए अर्हक अभ्यर्थी करने के लिए अर्हक अभ्यर्थी अपने स्नात्तकोत्तर के विषय या सबंधित विषय में अनुसंधान करने के लिए पात्र है और लेक्चरशिप के लिए भी पात्र है. विश्वविद्यालय संस्थान, आईआईटी और अन्य राष्ट्रीय संगठन अपने द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार पूर्णकालिक अनुसंधान कार्य के लिए जेआरफ़ प्राप्तकर्ता का चयन करते है. जेआरफ़ प्रदान किया जाना नेट के सभी तीन प्रश्न-पत्रों में अभ्यर्थी के निष्पादन पर निर्भर करेगा.तथापि केवल लेक्चरशिप के अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी जेआरएफ प्रदान करने के लिए विचार नहीं किए जाएगे. नेट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को निधार्रित आवेदन कर रहे है. लेक्चरशिप के लिए पात्रता हेतु परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने के वाले अभ्यर्थियों को संबंधित विश्वविद्यालयों/कॉलेजों/राज्य सरकारों, जो भी स्थिति हो, में लेक्चरों की भर्ती के लिए नियमों और विनियमो द्वारा शासित किया जाएगा.
अनुसूचित जाति(अजा) अनुसूचित जनजातियों(अजजा)/दृष्टि विकलांग(दृवि)/ शारीरिक विकलांग (शावि)/अन्य पिछड़ा वर्ग(गैर क्रीमी लेयर) जो की राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग(रा.पि.व.आ.), भारत सरकार की वेबसाइट www.ncbc.nic.in पर उपलब्ध केंद्रीय सूचि में सम्मलित है, के अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा निर्णीत विशेष छूट दी जाएगी.
2.कनिष्ठ अनुसंधान फेलोशिप:
कनिष्ठ अनुसंधान फेलोशिप प्रदान करने के लिए पात्र अभ्यर्थी विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत वि.अ.आ. की फेलोशिप प्राप्त करने के पात्र होंगें, बशर्ते कि विश्वविद्यालयों/आइआईटी/संस्थाओ में वे नियोजन प्राप्त करे.प्रस्ताव कि वैद्यता अवधि जेआरएफ एवार्ड पत्र जारी करने कि तिथि से दो वर्ष है. तथापि,एम.फिल./पीएच.डी. में पहले ही प्रवेश ले चुके अभ्यर्थियों के मामले में फेलोशिप प्रारंभ होने कि तिथि नेट परिणाम के घोषणा की तिथि या उनके प्रवेश कि तिथि, जो भी बाद में हो, होगी.
3. पात्रता कि शर्तें:
(i) मानविकी (भाषाओं सहित) और सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान एवं अनुप्रयोग, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान आदि में वि.अ.आ. द्वारा मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थाओं में मास्टर डिग्री या समतुल्य परीक्षा में कम से कम 55% (बिना पूर्णांक किए) प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिये पात्र हैं अनुसूचित जाति(अ.जा.)/अनुसूचित जनजाति/( अ.ज.जा.)/ शारीरिक विकलांग(शा.वि.) दृष्टि विकलांग(दृ.वि.) श्रेणी के अभ्यर्थी , जिन्होनें मास्टर डिग्री या समतुल्य परीक्षा में कम से कम 50% अंक (बिना पूर्णांक किए) प्राप्त किया है, इस परीक्षा के लिये पात्र हैं.
(ii) वे अभ्यर्थी, जो अर्हक मास्टर डिग्री (अंतिम वर्ष) कि परीक्षा में शामिल हो चुके है या शामिल होगे और उसके परिणाम कि अभी भी प्रतीक्षा है या वे अभ्यर्थी जिनकी. अर्हक परीक्षा में देरी हुई है, भी इस परीक्षा में आवेदन के पात्र हैं, तथापि ऐसे अभ्यर्थियों को अस्थायी रूप से प्रवेश दिया जाएगा और जेआरफ़ प्रदान करने/लेक्चरशिप पात्रता के लिए उन पर तभी विचार किया जाएगा, जब वे कम से कम 55% अंक (अजा/अजजा/शावि/दृवि श्रेणी को अभ्यर्थियों के मामले में 50% अंक) के साथ अपनी मास्टर डिग्री परीक्षा या समतुल्य परीक्षा पास कर ले, ऐसे अभ्यर्थी अपेक्षित अंक प्रतिशतता के साथ नेट परिणाम कि तिथि से दो वर्ष के भीतर अपनी पी.जी.डिग्री परीक्षा अवश्य पूरा कर लें, जिसमें विफल होने पर उन्हें अयोग्य माना जाएगा
(iii) ऐसे पी.एच.डी. धारक, जिनकी मास्टर स्तर कि परीक्षा 19 सितम्बर, 1991(पारी परिणाम कि घोषणा तिथि के वनस्पति) तक पूरी हो चुकी हो, नेट में शामिल होने के लिए कुल अंक में 5% की छूट (अर्थात 55% से 50% तक) के पात्र होगे.
(iv) अभ्यर्थियों को केवल अपने स्नाकोत्तर विषय में ही शामिल होने की सलाह दी जाती. ऐसे अभ्यर्थी, जिनके स्नाकोत्तर का विषय मद सं. 9 में विषयों की सूचि में शामिल नहीं है, संबंधित विषय में शामिल हो.
(v) शुल्क में छूट चाहने वाले अभ्यर्थियों को अपने आँनलाइन आवेदनपत्र के प्रिंटआउट (ऑनलाइन आवेदन करते समय प्राप्त) के साथ अपने अपिव(गैर-क्रीमी लेयर) अजा/अजजा/शावि/दृवि प्रमाणपत्र की सत्यापित प्रति जमा करना अपेक्षित है. अन्य अभ्यर्थियों को अपने आवेदन पत्र के प्रिंट आउट के साथ अपनी पात्रता के समर्थन में कोई प्रमाणपत्र/प्रलेख जमा करना अपेक्षित नहीं है. अत: अभ्यर्थी अपने हित में परीक्षा की अपनी पात्रता के बारे में स्वयं को संतुष्ट कर ले. किसी भी समय आयोग द्वारा अयोग्यता का पता चलने पर उनकी अभ्यर्थिता निरस्त हो जाएगी और उनके खिलाफ कनूनी कर्रवाई की जा सकती है.
(vi) स्नाकोत्तर डिप्लोमा/ प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम वाले अभ्यर्थी अपने हित में भारतीय विश्वविद्यालय संघ (भा.वि.वि.सं.), नई दिल्ली (www.aiuweb.org)  से मान्यताप्रात भारतीय विश्वविद्यालय की मास्टर डिग्री के साथ अपने पाठ्यक्रम की समतुल्यता सुनिश्चित कर लें.
4. आयु सीमा और छूट:
(i) कनिष्ठ अनुसंधान फेलोशिप: 01.12.2011 को 28 वर्ष से अधिक नहीं, अजा/अजजा/अपिव/शावि/दृवि श्रेणियों के अभ्यर्थियों और महिला आवेदकों को 5 वर्ष की छूट दी जायेगी. अनुसंधान अनुभव वाले अभ्यर्थियों को उपयुक्त प्राधिकारी से प्रमाणपत्र जमा करने पर स्नातकोत्तर डिग्री के संगत/संबंधित विषय में अनुसंधान में बिताई गई अवधि तक सीमित (बशर्ते कि यह अधिकतम 5 वर्ष होगी) छूट दी जाएगी. एल.एल.एम. डिग्री धारण करने वाले अभ्यर्थियों को आयु में तीन वर्ष कि छूट कि अनुमति होगी.उपयुक्त आधार(रो) पर कुल आयु में किसी भी स्थिति में पांच वर्ष से अधिक कि छूट नहीं होगी.
(ii) लेक्चरशिप: लेक्चरशिप पात्रता के लिए आवेदन के लिए कोई उपरी आयु सीमा नहीं है.
5. छूट (लेक्चरशिप के लिए पात्रता):
(i) नेट/स्लेट/सेट विश्वविद्यालयों/ कॉलेजों/संस्थानो में सहायक प्रोफेसरो कि भर्ती एवं नियुक्ति के लिए न्यूनतम पात्रता शर्त रहेगी. तथापि, वे अभ्यर्थी, जिन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (पीएच.डी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानदंड एवं प्रकिया), विनिमय, 2009 के अनुसार पीएच.डी. डिग्री प्रदान किया गया है को विश्वविद्यालयों/कॉलेजों/ संस्थाओ में सहायक प्रोफेसर या समतुल्य पदों पर भर्ती एवं नियुक्ति के लिए नेट/स्लेट/सेट/ कि न्यूनतम पात्रता शर्त कि अपेक्षा से छूट हैं.
(ii) 1989 से पहले वि.अ.आ./सीएसआईआर जेआरफ़ परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थियों को भी नेट से छूट है.
(iii) सेट अभ्यर्थियों के लिए: वे अभ्यर्थी जो 1 जुन, 2002 से पहले आयोजित लेक्चरशिप कि पात्रता के लिए वि.अ.आ. द्वारा प्रत्यायित राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) पास कर चुके है, को भारत में कही भी लेक्चरशिप के लिए आवेदन करने हेतु पात्र होने कारण नेट में शामिल होने से छुट है. 1 जुन, 2002 से आयोजित सेट के लिए अर्हक अभ्यर्थी केवल उस राज्य, जहां से उन्होने सेट पास किया है से संबंधि विश्वविद्यालयों/कालेजो में लेक्चरर के पद के लिए आवदेन करने के पात्र है.
6. परीक्षा शुल्क और भुगतान का तरीका:
सामान्य अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क रु. 450/-; अन्य पिछड़े वर्ग (वेबसाइट:www.ncbc.nic.in पर उपलब्ध अपिव कि केंद्रीय सूचि के अनुसार गेर क्रीमी लेयर) के लिए शुल्क रु. 110. /-. है. अभ्यर्थी को बैंक चलान फार्म तीन प्रति में(बैंक प्रति, वि.अ.आ. प्रति और अभ्यर्थी की प्रति) भरना है, चलान की सभी प्रतियां रु. 20/- के बैंक प्रभार(कमीशन) के साथ भारतीय स्टेट बैंक की किसी शाखा में जमा करना होता है. बैंक अपनी प्रति रख लेगा और चलान की अन्य दो प्रतियां अभ्यर्थी को लौटा देगा. अभ्यर्थी को चालान की वि.अ.आ.प्रति, आँनलाइन आवेदन पत्र के प्रिंट आउट के साथ संलग्न करना है. जिसे उसे अभ्यर्थी द्वारा चयनित वि.अ.आ.नेट केंद्र के रजिस्ट्रार को जमा करना है.

कृपया नोट करे कि किसी अन्य तरीके जैसे कि मनीआर्डर, डिमांड ड्राफ्ट,आईपीओ द्वारा जमा किए गए शुल्क को अविष्कार कर दिया जाएगा. एक बार भुगतान किया शुल्क किसी भी परिस्थिति में लौटाया नहीं जायेगा.
7. लिखित परीक्षा की योजना एवं तिथि:
(i) परीक्षा में तीन पत्र होगे. सभी तीन पत्र निम्नानुसार दो अलग सत्रों में 24 दिसम्बर 2011 (शनिवार) को आयोजित होगे.


सत्रपत्रअंकअवधि
पहला I100
1¼ घंटा (9:30 पूर्वाह्न से 10.45 पूर्वाह्न)
पहला II1001¼ घंटा
(10.45 पूर्वाह्न से 12:00 दोपहर)
दूसरा III200 2½ घंटा(1.30 अपराह्न  से 04.00 अपराह्न)


 पत्र-I सामान्य प्रकृति का होगा, जिसका उद्देश्य अभ्यर्थी की शिक्षण/अनुसंधान अभिरुचि का मूल्यांकन होगा. यह प्रमुखता अभ्यर्थी की तर्कशक्ति योग्यता, बोध, भिन्न, सोच और सामान्य ज्ञान की जाँच के लिए निरुपित किया जाएगा बि.अ.आ. दिसम्बर 2009 बि.अ.आ. नेट परीक्षा से आगे अभ्यर्थियों के लिए विकल्प देने का निर्णय लिया है. प्रयेक 2 अंक के साठ(60) बहु विकल्प प्रश्न दिए जायेगे. जिसमे से अभ्यर्थी को किसी पचास (50) का उत्तर देना अपेछित होगा. पचास से अधिक प्रश्ननो का अभ्यर्थी द्वारा उत्तर देने की स्थिति में अभ्यर्थी द्वारा दिए गए पहले 50 प्रश्ननो का मूल्यांकन किया जाएगा.
पत्र-II में अभ्यर्थी द्वारा चयनित विषय पर आधारित प्रश्न होगा. इन प्रत्येक पत्रों में प्रत्येक दो अंको का 50 अनिवार्य वस्तुनिष्ठठ प्रकार के प्रश्न होगें.
अभ्यर्थी को पत्र-I और पत्र-II के प्रसनो का उत्तर परीक्षा बुकलेट के साथ प्रदत्त आप्टीकल मार्क रीडर(ओएमआर) शीट पर अंकित करना होगा. ओएमआर शीट भरने का विस्तृत अनुदेश प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थी को भेजा जाएगा.
पत्र-III में अभ्यर्थी द्वारा चयनित विषय से केवल वर्णात्मक प्रशन होगे. अभ्यर्थी को परीक्षा बुकलेट में प्रदत्त स्थान में प्रश्ननो का उत्तर देना अपेछित होगा. पत्र –III का प्रारूप जून, 2010 वि.अ.आ. नेट से संशोधित किया गया है और यह वि.अ.आ. की वेबसाइट www.ugc.ac.in पर उपलब्ध है.
केवल उन अभ्यर्थीयों के पत्र –III का मूल्यांकन होगा, जो पत्र – I और पत्र-II में निचे सारणी में दिए गए अनुसार न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त करने में सफल होते है:


श्रेणीन्यूनतम अर्हक अंक
 पत्र-Iपत्र-IIपत्र-I+पत्र-II
 4040100(50%)
 353590(45%)
 353580(40%)

जेआरएफ प्रदान करने हेतु न्यूनतम अर्हक मानदण्ड इस प्रकार है: 

श्रेणीन्यूनतम अर्हक अंक

पत्र-Iपत्र-IIपत्र-I+पत्र-IIपत्र-III
सामान्य4040100(50%) 100(50%)
अपिव(गैर क्रीमी सेयर)/शावि/दृवी353590(45%) 90(45%)
अजा/अजजा353580(40%) 80(40%

तथापि, कनिष्ठ अनुसंधान फेलेशिप(जेआरएफ) और लेक्चरशिप के लिए पात्रता के लिए अंतिम अर्हक मापदंड का निर्णय वि.अ.आ. द्वारा परिणाम की घोषणा से पहले किया जाएगा.
(ii) दृष्टि विकलांग अभ्यर्थीयों के लिए पत्र-I और पत्र-II के लिए अलग से तीस मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा.पत्र-III के लिए पैंतालीस मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. उन्हे लेखक की सेवा भी प्रदान की जाएगी,जो  अभ्यर्थी के विषय के आलावा अन्य विषय में स्नातक होगा. वे शारीरिक विकलांग(शावि) अभ्यर्थी, जो अपने हाथ से लिखने की स्थिति में नहीं है, भी परीक्षा केन्द्र के समन्वयक को लिखित में पहले अनुरोध भेजकर (वि.अ.आ.- नेट की तिथि से कम से कम एक सप्ताह पहले) इन सेवाओं का उपभोग कर सकते है. अन्य शारीरिक विकलांग अभ्यर्थीयों को अतिरिक्त समय और लेखक की सुविधा नहीं दी जाएगी.
(iii) परीक्षा का पाठ्यक्रम: अभ्यर्थीयों को भाषाओं के अलावा, जहा अभ्यर्थी को केवल संबंधित भाषा में लिखना अपेछित है. सभी विषयो में हिंदी या अग्रेज़ी में उत्तर देने का विकल्प होगा. कंप्यूटर विज्ञान एवं अनुप्रयोग, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान एवं पर्यावरणीय विज्ञान के मामले में प्रशन पत्रों का उत्तर केवल अग्रेजी में दिया जाना है.
(vi) हिंदी और अग्रेजी की प्रतियों में कोई अंतर पाए जाने पर अग्रेजी प्रति में दिए गए प्रश्ननो को अंतिम माना जाएगा.
8. महत्वपूर्ण: 
(i) विज्ञान विषयो (रसायनिक विज्ञानों, पृथ्वी, पर्यावरण, समुद्री एवं उपग्रहीप विज्ञान;जीवन विज्ञानों; गणितीय विज्ञानों; भोतिक विज्ञानों) में कनिष्ठ अनुसंधान फेलेशिप/लेक्चरशिप प्रदान करने के लिए अभ्यर्थीयों कि पात्रता के निर्धारण के लिए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा वैज्ञानिक और औधोगिक अनुसंधान परिषद(सीएसआईआर), नई दिल्ली के साथ संयुक्त रूप से अओजित किया जाता है. इन विज्ञान विषयो में वि.अ.आ. जेआरफ या लेक्चरशिप के लिए पात्रता प्राप्त करने के इच्छुक अभ्यर्थी को सिएसआईआर द्वारा आयोजित कनिष्ठ अनुसंधान फेलोशिप और लेक्चरशिप के लिए पात्रता संयुक्त सिएसआईआर- वि.अ.आ. परीक्षा में शामिल होने की सलाह दी जाती है.
(ii) जेआरफ/ लेक्चरशिप के लिए पात्रता के लिए वि.अ.आ.-नेट का आयोजन मद सं. 10 के अंतर्गत निधार्रित विश्वविद्यालय परीक्षा केन्द्रों पर होगा. कृपया नोट करे कि केन्द्र में परिवर्तन कि किसी भी स्थिति में अनुमति नहीं दी जाएगी.
9. विषय: संबंधित कोड सहित विषयो कि सूचि निचे दी गई है:

विषय कोडविषय का नाम
01.अर्थशास्त्र
02.राजनिति विज्ञान
03.दर्शनशास्त्र
04.मनोविज्ञान
05.समाजशास्त्र
06.इतिहास
07.मानव विज्ञान
08.वाणिज्य
09.शिक्षा
10.सामाजिक कार्य
11.रक्षा एवं रणनीतिक अध्ययन
12.गृह विज्ञान
14.लोक प्रशासन
15.जनसँख्या अध्ययन
16.संगीत
17.प्रबंधन
18.मैंथिली
19.बंगाली
20.हिन्दी
21.कन्नड़
22.मलयालम
23.उड़िया
24.पंजाबी
25.संस्कृत
26.तमिल
27.तेलुगु
28.उर्दू
29.अरबी
30.अंग्रेजी
31.भाषा विज्ञान
32.चीनी
33.डोगरी
34.नेपाली
35.मणीपुरी
36.असमी
37.गुजराती
38.मराठी
39.फ्रेंच
40.स्पैनिश
41.रूसी
42.पर्शियन(फारसी)
43.राजस्थानी
44.जर्मन
45.जापानी
46.ब्यस्क शिक्षा/सतत शिक्षा/एंड्रागोगी/अनौपचारिक शिक्षा
47.शारीरिक शिक्षा
49.अरब संस्कृति एव इस्लामिक अध्ययन
50.भारतीय संस्कृति
55.श्रम कल्याण/कार्मिक प्रबंधन/औधोगिक संबंध/श्रम एवं समाज कल्याण/मानव संसाधन प्रबंधन
58.विधि
59.पुस्कालय एवं सूचना विज्ञान
60.बौद्ध जैन, गाँधीवादी एवं शांति अध्ययन
62.धर्मो का तुलनात्मक अध्ययन
63.जनसंसार एवं पत्रकारिता
65.निष्पादन कला – नृत्य/नाटक/थियेटर
66.संग्रहालय विज्ञान एवं संरक्षण
67.पुरातत्व विज्ञान
68.अपराध विज्ञान
70.जनजातीय एवं छेत्रिय भाषा/साहित्य
71.लोक साहित्य
72.तुलनात्मक शाहित्य
73.
संस्कृत पारस्परिक विषय(ज्योति/सिद्धांत ज्योतिष/नब्य ब्याकरण/ब्याकरण/मीमांसा/नब्य न्याय/साख्य योग/तुलनात्मक दर्शन/शुक्ल यजुर्वेद/माधव वेदांत/धर्मशास्त्र /साहित्य/पुराना इतिहास/आगम/अद्दैत्य वेदांत सहित
74.महिला अध्ययन
79.दृश्य कलाएं(ड्राइंग एवं पेंटिंग/मूर्ति कला/ग्राफिक्स/प्रयुक्त कला/कला इतिहास सहित)
80.भूगोल
81.सामाजिक औषधि एवं सामुदायिक स्वास्थ्य
82.न्यायालयिक
83.पाली
84.कश्मीरी
85.कोंकणी
87.कम्पूटर विज्ञान और अनुप्रयोग
88.इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान
89.पर्यावरणीय विज्ञान
90.अंतर्राष्ट्रीय और छेत्र अध्यनन
91.मानव अधिकार एव कर्तब्य
92.मानव अधिकार एवं कर्तब्य
93.पयर्टन प्रशाशन एवं प्रबंधन
94.बोडो

* भूगोल(जनसँख्या अध्यनन में विशेषज्ञता के साथ) या गठित/संखिखी में मास्टर डिग्री वाले अभ्यर्थी भी “ आबादी (कोड 15) में भाग लेने के पात्र है.
10. परीक्षा केन्द्र
सबंधित कोड सहित परीक्षा केन्द्र नीचे दिए है. आनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट संबंधित विश्वविद्यालय परीक्षा केन्द्र के रजिस्ट्रार को संबोधित किया जाए. तथापि, केन्द्र कोड सं.65 पर शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदनपत्र कालेज के प्रिंसिपल को संबोधित करे.
कृपया नोट करे कि केंद्र को बदलने कि अनुमति किसी भी स्थिति में नहीं दी जाएगी.
नेट केन्द्रों कि सूचि
केंद्र कोड        केंद्र का नाम
01          अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलिगढ-202002
02           इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद- 211002
03          आंध्र विश्वविद्यालय, विशाखापट्नम-530003
04          राजीव गांधी विश्वविद्यालय, रोनो हिल्स, ईटानगर-791111
05          बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी-221005
06          बंगलौर विश्वविद्यालय, बंगलुरु-560007
07          एम.पी.भोज मुक्त विश्वविद्यालय, राजा भोज मार्ग,  भोपाल- 462016
08          बरहामपुर विश्वविद्यालय, बरहामपुर-760007
09          भरथियार विश्वविद्यालय, कोयम्बटूर- 641046
10          भारतीदासन विश्वविद्यालय, तिरुचिरापल्ली-620024
11          वर्धवान विश्वविद्यालय,वर्धवान
12          कलकत्ता विश्वविद्यालय, कोलकाता-700073
13          कालीकट विश्वविद्यालय, कोझीकोड-673635
14          चो.चरण विश्वविद्यालय, मेरठ-250005
15          छत्रपति साहूजी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर- 2500025
16          कोचीन विज्ञान एवं प्रोधोगिकी विश्वविद्यालय, कोच्ची-  682022
17          जामिया मिलिया इस्लामिया, जामिया नगर, नई दिल्ली-  110025
18          देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इन्द्दोर-452001
19          डा.बी.एस.ए.मराठ्वाला विश्वविद्यालय, औरंगाबाद-431004
20          गोहाटी विश्वविद्यालय, गुवाहाटी-781014
21          गोवा विश्वविद्यालय, गोवा-403203
22          दीनदयाल उपाद्धाय गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर-273009
23          गुजरात विश्वविद्यालय, अहमदाबाद-380009
24          गुलबर्गा विश्वविद्यालय, गुलबर्गा-585106
25          गुरुनानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर-143005 
26          हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला-171005
27          जम्मू विश्वविद्यालय, जम्मू (तवी)-180006
28          जय नारायण ब्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर-342001
29          जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर-474011
30          कर्नाटक विश्वविद्यालय, धारवाड़-580003
31          कस्मीर विश्वविद्यालय, श्रीनगर-190006
32          केरल विश्वविद्यालय, तिरुवनंतपुरम-695034
33         कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र-132119
34         लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ-226007
35         बड़ोदा एम.एस. विश्वविद्यालय, बड़ोदरा-390002
36         मद्रास विश्वविद्यालय, चेन्नै-600005
37         मदुरै कामराज विश्वविद्यालय, मदुरई-625021
38         मंगलोर विश्वविद्यालय, मंगलोर-574199
39         मणिपुर विश्वविद्यालय, इम्फाल-795003
40         मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय, उदयपुर-313001
41         मुम्बई विश्वविद्यालय,डा.एस.डी.शर्मा भवन,विद्यानगरी कलिना,सांताक्रुज (पू),मुम्बई-400098.
42         नागार्जुन विश्वविद्यालय, गुन्टूर- 522510
43         नागपुर विश्वविद्यालय , नागपुर- 440001
44         उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय, दार्जिलिंग-734430
45         पूर्वोत्तर पर्वतीय विश्वविद्यालय, शिलांग-793022
46         उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद-500007
47         पं.रविशंकर शुल्क विश्वविद्यालय, रायपुर-492010
48         पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़-160014
49         पटना विश्वविद्यालय, पटना-800005
50         पुणे विश्वविद्यालय, पुणे-41007
51.        राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर-302004
52.        रांची विश्वविद्यालय, रांची -834008
53.       रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर-482001
54.       एच.एन. बहुगुणा गढवाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर-246174
55.       संबलपुर विश्वविद्यालय, संबलपुर-768019
56.       सौराष्ट्र  विश्वविद्यालय, राजकोट-360005
57.       श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय, तिरुपति-517502
58.       तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, भागलपुर-812007
59.       त्रिपुरा विश्वविद्यालय, अगरतला-799004
60.       उत्कल विश्वविद्यालय , भुवनेश्वर-751004
61.       डा. भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय , आगरा-282004
62.       महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर-305009
63.       मिजोरम विश्वविद्यालय, मिजोरम, पोस्ट बांक्स सं. 190, अयाजल-796012
64.       नागालैंड विश्वविद्यालय, पो.ब.341, लुमानी, कोहिमा-797001
65.       जवाहरलाल नेहरू राजकीय महाविद्यालय, अंडमान एव निकोबार द्रीप समूह, पोर्ट ब्ल्ये़र-744104
66.       अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय. रीवा-48003
67.       असम विश्वविद्यालय, सिलचर-788011
68.       द्रिबुगढ़ विश्वविद्यालय द्रिबुगढ़-786004
69.       सिक्किम विश्वविद्यालय,6ठी माईल,समम्दुर,पो.ओ.टेडान्ग,(गंगटोक,सिक्किम)-737102
70.       तेजपुर विश्वविद्यालय,तेजपुर-784028
71.       महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर, राजस्थान
72.       महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक- 124001
73.       पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला- 147002
74.       मैसूर विश्वविद्यालय, क्राफर्ड हाल, मैसूर-570005 
11. आवेदन कैसे करें(आवेदन आनलाइन जमा किया जाना है):
(1) आँनलाइन आवेदन जमा करने के चरण
(i) अभ्यर्थीयों को वि.अ.आ.के वेबसाइट से बैंक चालान प्रोफार्मा डाउनलोड करना या रोजगार समाचार में प्रकाशित वि.अ.आ. नेट अधिसूचना से फोटोकापी करना और तब रु. 20/- बैंक प्रभार (कमीशन) के साथ भारतीय स्टेट बैंक में परीक्षा शुल्क जमा करना अपेछित परीक्षा शुल्क जमा करना अपेछित हैं.
(ii) आँनलाइन आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी के पास निम्नलिखित अवश्य रहना चाहिए.(i) 300 केबी से कम जेपीईजी फॉर्मेट में स्कैन किया हुआ पासपोर्ट आकार का फोटो.(ii) बैंक चालान कि प्रति (शुल्क रसीद)
(iii) परीक्षा में प्रवेश चाहने वाले अभ्यर्थी आँनलाइन (अथार्त www.ugcnetonline.in या विअआ वेबसाइट www.ugc.ac.in पर उपलब्ध लिंक के जरिए)आवेदन करे.     
(iv) सफलतापूर्वक जमा करने के बाद अभ्यर्थी आँनलाइन आवेदन (दो प्रतियाँ), हाजिरी स्लिप (एक प्रति) और प्रवेश पत्र (एक प्रति) का प्रिंट आउट ए-4 आकार के कागज पर ले.
(v) अजा/अजजा/शावि/दृवी और अपिव (गैर क्रीमी लेयर) अभ्यर्थी (वेबसाइट www.ncbc.nic.in पर उपलब्ध अपिव कि केंद्रीय सूचि के अनुसार) इसके लिए प्रमाणपत्र कि सत्यापित प्रति अवश्य संलग्न करे.
(vi) आयु में छुट चाहने वाले अभ्यर्थी शैशिक योग्ग्यता/अनुसंधान अनुभव का प्रमाणपत्र, जो उन्हें आयु में छुट का हक़दार बनाता है, अवश्य संलग्न करे (ब्योरे के लिए मद सं. 4 देखे)
(vii) अपेछित प्रलेखो(जैसा कि मद सं. 1 पर उल्लेखित है). के साथ आवेदन (आँनलाइन आवेदन कि दो प्रतिया, हाजिरी स्लिप कि 1 प्रति और प्रवेश पत्र कि 1 प्रति वाला) विश्वविद्यालय (विअआ परीक्षा केन्द्र) के रजिस्टार को 31.10.2011 तक अवश्य पंहुत जाना चाहिए.
(viii) परीक्षा केन्द्र पर 31.10.2011 के बाद प्राप्त आवेदन को अविष्कार कर दिया जाएगा.
(ix) आँनलाइन आवेदन करने से पहले, अभ्यर्थीओ को विअआ वेबसाइट पर उपलब्ध और रोजगार समाचार में प्रकाशित विस्तृत अधिसूचना को देखने कि सलाह डी जाती है. कृपया नोट करे कि किसी अन्य तरीके जैसे कि मनीआर्डर, डिमांड ड्राफ्ट, आईपीओ आदि के जरिए जमा किए शुल्क को सीधे ही अविस्कार कर दिया जाएगा.
(x) आवेदन वाले लिफाफे पर स्पस्ट रूप से “ कनिष्ठ अनुसंधान फेलोशिप और लेक्चरशिप के लिए पात्रता के लिए विअआ राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा,दिसंबर 2011” लिखा जाए.
(xi) अभ्यर्थी आँनलाइन आवेदन पत्र के प्रिंट आउट पर निर्दिष्ट स्थान प् हाल का सामान पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाए जाने के बाद इस पर इस तरह हस्ताक्षर करे कि हस्ताक्षर का कुछ भाग फोटो से परे आवेदन पत्र भी फैले जाए. इनके आलावा यह विश्वविद्यालय विभाग के अध्यक्ष/कालेज के प्रिंसिपल/श्रेणी-I राजपत्रित अधिकारी द्वारा विधिवत सत्यापित हो.
(xii) अंतिम क्षण  के भीड़ से बचने के लिए अभ्यर्थीओ को पर्याप्त पहले आवेदन करने कि सलाह डी जाती है. विअआ अंतिम दिनों के दौरान इस तरह कि किसी अन्य समस्या के लिए जिम्मेदार नहीं होगा. 
(12) सामान्य अनुदेश
(i) अभ्यर्थी मद सं. 3 में दी पात्रता कि शर्तों को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ ले और आनलाइन आवेदन भरने से पहले और आंनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंट आउट जमा करने से पहले स्वयं को अपनी पात्रता के बारे में संतुष्ट कर ले.
(ii) अभ्यर्थीओ को परीक्षा के स्थान के आवंटन के बाद संबंधित परीक्षा केन्द्र द्वारा प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा. अभ्यर्थी यह नोट करे कि उनकीं अभ्यर्थीता पूर्णत: अस्थायी है. केवल यह तथ्य कि किसी अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र जारी किया गया है, का यह अर्थ नहीं है कि आयोग ने अंतिम रूप से उसकी अभ्यर्थिता को स्वीकार कर लिया है.
(iii) विअआ बिना कोई कारण बताए केन्द्रों या परीक्षा कि तिथि को बदल सकता है.
(iv) अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा.
(v) अभ्यर्थियो को यात्रा भत्ता का भुगतान नहीं किया जाएगा.
(vi) किसी भी रूप में संपर्क साधना अभ्यर्थी को अयोग्य कर देगा.
(vii) सभी मामलों में आयोग का निर्यण अंतिम होगा.
(xiii) इस परीक्षा से संबंधित सभी क़ानूनी विवाद पूर्णत: केवल दिल्ली के अदालतों के कार्यछेत्र में होगा.
(ix) अभ्यर्थी प्रवेशपत्र या किसी अन्य सूचना के लिए केवल संबंधित परीक्षा केन्द्र से पत्राचार करें.विअआ इस संबंध में किसी पत्राचार पर विचार नहीं करेगा.
(x)  कैलकुलेटर या लाग टेबल के प्रयोग कि अनुमति नहीं है. परीक्षा भवन/कक्ष में मोबाइल फोन, पेजर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों आदि कि अनुमति नहीं हैं.
(xi) पत्र-I में शामिल नहीं होने वाले अभ्यर्थी को पत्र II और III में शामिल होने अनुमति नहीं दी जाएगी.
(xii) अभ्यर्थियो को परीक्षा बुकलेट से किसी भी प्रश्न को प्रवेशपत्र या किसी अन्य कागज पर लिखने कि अनुमति नहीं होगी.
(xiii) जो अभ्यर्थी 19 दिसंबर 2011 तक विअआ नेट में शामिल होनेके लिए संबंधित केंद्र के समन्वयक द्वारा स्थान के आवंटन के बाद अपना प्रवेश पत्र (अनुक्रमांक) नहीं प्राप्त करते है, उन्हे प्रवेशपत्र (अस्थायी) और राजपत्रित अधिकारी द्वारा विधिवत सत्यापित दो समान पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ 20 से 23 दिसंबर 2011 तक अपने विअआ नेट केन्द्रों के रजिस्ट्रार/समन्वयक के कार्यालय से संपर्क करने कि सलाह दी जाती है. परीक्षा कि तिथि अथार्त(24 दिसंबर 2011) को कोई प्रवेशपत्र (अनुक्रमांक) जारी नहीं किया जाएगा. विअआ प्रवेश पत्र कि देरी से प्राप्ति/नहीं प्राप्ति के लिए जिम्मेवार नहीं होगा.
वे अभ्यर्थी गो परीक्षा के स्थान का उल्लेख किए बिना( या परीक्षा का स्थान स्पष्ट न हो) परीक्षा केन्द्र से प्रवेश पत्र(अनुक्रमांक) प्राप्त करते है, उन्हे परीक्षा कि तिथि (अर्थात 24-12-2011) से पर्याप्त पहले अपने विअआ नेट केन्द्र के रजिस्ट्रार/समन्वयक के कार्यालय से तुरंत संपर्क करने कि सलाह दी जाती है.
(xiv) वर्णात्मक पत्र अर्थात भाषा विषयो के पत्र – III का उत्तर केवल संबंधित भाषा में दिया जाए.
(xv) अभ्यर्थी यह सुनिष्चित करे कि सभी स्थानो अर्थात अपने आवेदनपत्र, हाजिरी स्लिप और प्रवेश पत्र पर किया गया हस्ताक्षर और चिपकाया गया फोटो समान हो और किसी तरह का अंतर नहीं हो.
(xvi) यह अनुरोध है कि अभ्यर्थी अपने हित में आवेदनपत्र, प्रेवश और हाजिरी स्लिप कि एक फोटो प्रति रिकार्ड के लिए रख ले.
(xvii) विअआ को सीधे भेजा गया आँनलाइन आवेदन  पत्र का प्रिन्टआउट स्वीकार नहीं किया जाएगा.
(xix) परीक्षा केन्द्र पर अंतिम तिथि(अथार्त 31.10.2011) के बाद प्राप्त आवेदनों पत्रों को स्वीकार नहीं किया जाएगा.
(xxi) आवेदनपत्र अधिसूचना के अनुसार समूची दृष्टि से पूर्ण होना चाहिए.
(xxii) सभी अपूर्ण आवेदनपत्र को अस्वीकार कर दिया जाएगा.
(xviii) विअआ अर्हक/गैर अर्हक अभर्थियो को अंक पत्र जारी नहीं करता है, पत्रों के पुनःमूल्यांकन का प्रावधान नहीं हैं.
(13) आवेदन के साथ भेजा जाने वाला संलग्नक
अभ्यर्थी ए-4 आकार के कागज पर अपने आँनलाइन आवेदनपत्र (दो प्रतियां) का प्रिंट आउट. हाजिरी स्लिप(एक प्रति) और प्रवेश पत्र( एक प्रति) के साथ निन्मलिखित प्रलेख भेजे:-
(i) बैंक चालान (विअआ कि प्रति) कि प्रति.
(ii) यदि लागू हो, अजा/अजजा/दृश्य विकलांगता/शरीरिक विकलांगता/अपिव (गैर क्रीमी लेयर) प्रमाणपत्रों कि सत्यापित प्रतियां.
(iii) राजपत्रित अधिकारी द्वारा विधिवत सत्यापित शैक्षिक योग्यता का प्रमाणपत्र/अनुसंधान अनुभव, यदि लागू हो,जो आयु में छूट के लिए अभ्यर्थी को पात्र बनाता है.
(iv) दो स्वपता लिखा 10” x 4” आकार का बिना डाक टिकट लगा लिफाफा.
(14) आँनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए जाँच सूचि.
अभ्यर्थियों को आँनलाइन आवेदनपत्र भरने से पहले निन्मलिखित बिंदुओ को सुनिस्चित करने कि सलाह दी जाती है:
(i) क्या वे ‘पात्रता कि शर्ते’ और ‘आयु सीमा’ शीर्षक के अंतर्गत उल्लिखित परीक्षा के लिए पात्रता शर्तों को पूरा करते हो.
(ii) कि उन्होंने संगत काँलम में अपना विषय और परीक्षा केंद्र भर दिया है.
(iii) कि उन्होंने संगत काँलम में अपना विषय और परीक्षा केंद्र भर दिया है.
(iv) कि दृवी/शावि अभ्यर्थियों ने आँनलाइन आवेदनपत्र में संगत कॉलम को भर दिया है. केवल दृवी/शावि अभ्यर्थी ही इस काँलम को भरे और अन्य इसे खाली छोड़ दे.
(v) क्या उन्होने आँनलाइन आवेदन –पत्र, प्रवेश-पत्र और हाजिरी स्लिप के प्रिन्टआउट पर हस्ताक्षर कर दिया है.
(vi) क्या उन्होने परीक्षा केन्द्र पर जमा करने सेपहले आवेदन पत्र के साथ अपेक्षित प्रलेख संलग्न कर दिया है.
(vii) क्या उन्होंने अपने रिकार्ड के लिए जमा किए गए प्रलेखो कि एक प्रति रख ली है.
(15) संबोधित कोड सहित राज्यों/संघ शासित झेत्रो कि सूचि नीचे दी गई है:
आन्ध्र प्रदेश (01), अरुणाचल प्रदेश (02), असम (03), विहार (04), दिल्ली (05), गोवा (06), गुजरात (07), हरियाणा (08), हिमांचल प्रदेश (09), जम्मू एवं कश्मीर (10), कर्नाटक(11), केरल (12), मध्यप्रदेश (13), महाराष्ट्र (14), मणिपुर (15), मेघालय (16), मिजोरम(17), नागालैंड (18), उड़ीसा (19), पंजाब (20), राजस्थान (21), सिक्किम (22), तमिलनाडु (23), त्रिपुरा (24), उत्तर प्रदेश (25),पश्चिम बंगाल (26),अंडमान और निकोबार (27),दादरा एंव नगर हवेली (28), दमन एवं दीव (29), लक्षद्वीप (30),पांडिचेरी (31), छत्तीसगढ़ (32), झारखण्ड(33),उत्तराखण्ड(34),चंडीगढ़ (35

No comments:

Post a Comment